Madhya Pradesh Samadhan Portal – मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल

मध्यप्रदेश के निवासियों को अब सरकारी विभाग सम्बंधित शिकायतों के समाधान हेतु कही जाना नहीं होगा। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने आम जनता की शिकायतों को दर्ज करने और उनका समाधान करने के लिए मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल (Madhya Pradesh Samadhan Portal) की शुरुवात की है।

इस पोर्टल के जरिये आम नागरिक घर बैठे ही विभिन्न प्रकार की शिकायत का निराकरण करवा सकते है। एमपी सरकार का यह कदम प्रदेश को बेहतर बनाने की दिशा में बहुत महत्वपूर्ण है। इस कदम से शासकीय विभागों में भ्रस्टाचार में भी कमी आएगी और आम नागरिक भी अपनी समस्याओ का समाधान कर पाएंगे।

Madhya Pradesh Samadhan Portal को सीएम हेल्पलाइन के नाम से भी जाना जाता है। आप यहाँ डाक के द्वारा या फिर ऑनलाइन दोनों ही तरीको से शिकायत लिखवा सकते है।

Table of Content

  • मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल (CM Helpline) क्या है
  • M.P. Samadhan Portal का उद्देश्य जानिए
  •  मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल पर शिकायत कैसे करें
  • पोर्टल पर कैसे देखे शिकायत की स्थिति
  • एमपी समाधान पोर्टल के लाभ
  • मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल के दिशा निर्देश
  • एमपी समाधान पोर्टल में मोबाइल से आवेदन कैसे करे
  • कई भाषाओं में कर सकते है शिकायत दर्ज
  • मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल पर अब तक की शिकायतों की सुचना
  • सीएम हेल्पलाइन पर मौजूद उपयोगी सेवाएं 
  • मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल से जुड़े सवाल और जवाब

 मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल (CM Helpline) क्या है

एमपी में रहने वाले आमजन जो अपनी शिकायत दर्ज करवाना चाहते है वे मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते है। यहाँ इनकी शिकायतों को लिखित रूप से दर्ज किया जायेगा। जो व्यक्ति ऑनलाइन शिकायत करना नहीं जानता वो फ़ोन के जरिये भी शिकायत कर सकता है, इसके लिए 181 (सीएम हेल्पलाइन) पर कॉल करना होगा।

यदि आप भी किसी समस्या से परेशान है तो इस लेख को पूरा पढ़े क्योकि हम आपको एम. पी. समाधान पोर्टल से सम्बंधित पूर्ण जानकारी आज के लेख में बता रहे है।

पोर्टलमध्यप्रदेश समाधान पोर्टल 2021
किसने लाँच कियाएमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह
वर्ष2021
वेबसाइट पर शिकायत करने की प्रोसेसऑनलाइन और फ़ोन द्वारा
श्रेणीमध्यप्रदेश  राज्य शासकीय  योजना
इसके लाभार्थीराज्य की आम जनता
पोर्टल बनाने का उद्देश्यजनता की शिकायतों का समाधान करना
ऑफिसियल वेबसाइटcmhelpline.mp.gov.in

Madhya Pradesh Samadhan Portal का उद्देश्य जानिए

जैसा की हम जानते है हमारे जीवन में कई तरह की समस्या आती है जिसका निवारण सरकार को करना होता है। किन्तु सरकार तक अपनी बात पहुँचाना आसान नहीं है आपको सरकारी विभागों के कई चक्कर काटना पड़ते है। जिससे समय और पैसा दोनों ही बर्बाद होता है।

नागरिको की इस समस्या का समाधान करने के लिए ही मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल योजना शुरू की गयी है। इस पोर्टल के जरिये शिकायतों का समाधान जल्दी होगा। इस तरह नागरिक का वक्त और पैसा दोनों बचेगा।

 मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल पर शिकायत कैसे करें

राज्य शासन द्वारा मध्यप्रदेश के आम जन की परेशानियों को दूर करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट बनाई गयी है। इससे प्रदेश का कोई भी नागरिक ऑनलाइन माध्यम के जरिये सम्बन्धित विभाग की शिकायत को सबमिट कर सकता है। यदि आप भी कोई शिकायत दर्ज करवाना चाहते है तो निचे दिए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो कीजिये:-

  • शिकायत दर्ज करवाने के लिए सर्वप्रथम आपको मध्यप्रदेश के समाधान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट ओपन करना है।
Madhya Pradesh Samadhan Portal
  • आपको होम पृष्ठ पर ही “शिकायत दर्ज करे” ऐसा विकल्प दिखेगा। इस लिखे गए विक्लप के ऊपर बने पेंसिल के चित्र को आपको क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर माउस द्वारा क्लिक करेंगे आगे का नेक्स्ट पेज ओपन हो जायेगा।
Madhya Pradesh Samadhan Portal
  • इस वेब पृष्ठ पर आपको दिशा निर्देशों (guidelines) की एक सूची मिलेगी। इस सूची को पढ़कर “मैं सहमत हूँ” पर टिक करना है।
  • जैसे ही आप टिक करेंगे आपके सामने शिकायत का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल
  • इसमें शिकायतकर्ता को अपनी व्यक्तिगत जानकारी(पर्सनल इन्फॉर्मेशन) भरना होगी।
  • आपको इसमें आधार नंबर, मोबाइल नंबर, नाम, उपनाम, ईमेल, अन्य मोबाइल नंबर (ऑप्शनल ), जेंडर, निवासरत ब्लॉक और जिला, निवासरत ग्राम/शहर और पता भरना है।
Madhya Pradesh Samadhan Portal
  • अब इसके निचे दिए गए आप्शन(शिकायत का पंजीकरण) में जानकारी विस्तृत करे जैसे विभाग और शिकायत की श्रेणियाँ आदि।
  • इसके बाद आपको शिकायत दर्ज करने हेतु शिकायत का विवरण लिखना है। इसके लिए  200 शब्द लिखना जरुरी है।
  • यदि आपकी शिकायत से सम्बद्ध कोई डॉक्मेंट्स है तो उन डाक्यूमेंट्स को भी अपलोड करना पड़ेगा।
  • सम्पूर्ण जानकारी फिल(भरने) के पश्चात “जन शिकायत को दर्ज करें” इस बटन को दबाये।
  • जैसी ही शिकायत दर्ज होगी एक जन शिकायत यूनिक नंबर आपको प्राप्त होगा।
  • इस यूनिक नंबर का इस्तेमाल आप अपनी लिखी गयी शिकायत का स्टेटस देखने के लिए कर सकते है।

अगर आप खुद से शिकायत दर्ज करने के बजाय चाहते है की विभाग ही आपसे संपर्क करे तो “कृपया मुझे कॉल करें” इस लिंक पर क्लिक करके अपनी शिकायत बताये।

पोर्टल पर कैसे देखे शिकायत की स्थिति

यदि आपनेMadhya Pradesh Samadhan Portal पर ऑनलाइन कम्प्लेन की है तो आप इसका स्टेटस अर्थात शिकायत की स्तिथि भी जान सकते है।

  1. इसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये।
  2. पोर्टल पर जाते ही होम पृष्ठ खुलेगा, इसी होम पृष्ठ पर “शिकायत की स्थिति जाने” का ऑप्शन बना हुआ है।
  3. इस  विकल्प के ऊपर बने हुए गोले पर क्लिक करें इसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन हो जायेगा।
  4. आवेदन की स्तिथि जानने के लिए अपना यूनिक शिकायत क्रमांक और मोबाइल नंबर भरे।
  5. अब “खोजे” इस बटन को दबाइये। बटन दबाते ही शिकायत का स्टेटस जान सकते है।
Madhya Pradesh Samadhan Portal

एमपी समाधान पोर्टल लाभ(Madhya Pradesh Online Samadhan Portal Benefits)

  • इस वेबसाइट के जरिये आप घर से ही अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है।
  • ऑनलाइन सुविधा का लाभ मध्य प्रदेश के हर आम नागरिक उठा सकते है ।
  • एमपी पोर्टल पर दर्ज शिकायत का निराकरण जल्दी प्राप्त होता है।
  • सभी समस्याओ का समाधान निर्धारित समय के अनुसार किया जायेगा।
  • शासकीय दफतरो के चक्कर काटे बिना शिकायतों का निवाकरण होगा।
  • समय, पैसा दोनों बचेगा और किसी तरह की समस्या भी नहीं आएगी।
  • जनता की हर समस्या को सुनकर तुरंत कार्यवाही की जाती है।
  • ऑनलाइन पोर्टल से सभी शिकायतों का पारदर्शी तरीको से निराकरण होता है।

Madhya Pradesh Samadhan Portal के दिशा निर्देश

  • सूचना का अधिकार से सम्बंधित मामले।
  • माननीय न्यायालय में विचाराधीन प्रकरण।
  • आर्थिक सहायता या नौकरी दिए जाने की मांग।
  • मेरे द्वारा दर्ज की जाने वाली शिकायत मेरे पूर्ण संज्ञान में है, और असत्य नहीं है।
  • दर्ज की जाने वाली शिकायत के संबंध में मै पूरी तरह से जिम्मेदार हूँ।

एमपी समाधान पोर्टल में मोबाइल से आवेदन कैसे करे

यदि आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है तो आप मोबाइल के जरिये भी पोर्टल में शिकायत कर सकते है। इसके लिए आपको Google play store में जाकर सीएम हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड करनी होगी।

  • सीएम हेल्पलाइन ऐप्लिकेशन के इनस्टॉल होने के बाद जो पेज खुलेगा उसमे अपना मोबाइल नंबर डालना है।
  • मोबाइल नंबर डालने के बाद पुष्टीकरण के लिए आपको एक कोड आएगा।
  • “वेरीफाई कन्फर्म कोड” में मोबाइल पर आया कोड डाले इससे आपका अकाउंट बन जायेगा।
  • अब आप अपनी कोई भी सामाजिक शिकायत को दर्ज करवा सकते है साथ ही साथ शिकायत की स्तिथि को भी जान सकते है।

इसके अलावा मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की अन्य प्रक्रिया भी है आइये जानते है इसकी स्टेप्स:-

  • सर्वप्रथम mhelpline.mp.gov.in वेबसाइट पर विजिट करें।
  • यहाँ आपको होम पृष्ठ पर ही मोबाइल ऐप का ऑप्शन दिख जायेगा।
  • इस ऑप्शन में से आपको “सीएम सिटीजन ऐप के विकल्प को क्लिक करना होगा।
  • ऐसा करने पर सीएम हेल्पलाइन सिटीजन ऐप ओपन हो जायेगा।
  • ऐप ओपन होते ही आप इनस्टॉल पर क्लिक करे इससे आपके फ़ोन में ऐप  डाउनलोड हो जाएगा।

कई भाषाओं में कर सकते है शिकायत दर्ज

एमपी समाधान पोर्टल की ऐप को यूजर के लिए और बेहतर बनाने के लिए कई भाषाओ का ऑप्शन रखा है। अर्थात आप केवल हिंदी भाषा में ही नहीं बल्कि कई भाषाओ में अपनी कम्प्लेन दर्ज करवा सकते है जैसे अंग्रेजी, कुमाऊनी, गढ़वाली, जौनसारी आदि। इससे हर भाषा के लोग इसे आसानी से उपयोग कर सकते है।

Madhya Pradesh Samadhan Portal पर अब तक की शिकायतों की सुचना

वेब पोर्टल पर दर्ज अब तक की शिकायते :- 14499521

कुल शिकायतों का समाधान :- 14174993

सीएम हेल्पलाइन पर मौजूद उपयोगी सेवाएं 

सीएम हेल्पलाइन पर मध्यप्रदेश के नागरिको को दी जाने वाले सेवाएं कुछ इस प्रकार है:-

  • मोबाइल एप्लीकशन डाउनलोड करने की सेवा
  • कम्प्लेन करने की सेवा
  • दर्ज कम्प्लेन का स्टेटस देखना 
  • नागरिको के लिए हेल्पलाइन नंबर
  • अधिकारीयों द्वारा ऐप मॉनिटर करना
  • पीडीएफ प्रिंट आउट निकालने की सुविधा

मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल से जुड़े सवाल और जवाब

प्रश्न 1:  एमपी समाधान वेब पोर्टल क्या है ?

उत्तर: यह एक शिकायत पोर्टल है जिसे एम. पी के मुख्यमंत्री जी शिवराज सिंह चौहान द्वारा मध्यप्रदेश की जनता की शिकायतों का निवारण करने के लिए बनाया गया है। इसमें नागरिक शासकीय सबंधी शिकायत कर सकते है जिसका निवारण वेब पोर्टल पर  शासकीय अधिकारियों द्वारा किया जाता है।

प्रश्न 2: मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल पर शिकायत करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कोनसी है ?

उत्तर: मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल पर शिकायत करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट cmhelpline.mp.gov.in है।

प्रश्न 3: एम. पी. समाधान पोर्टल पर मोबाइल के द्वारा भी शिकायत दर्ज की जा सकती है ?

उत्तर: हां आप गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करके मोबाइल से शिकायत कर सकते है।

प्रश्न 4: सीएम हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

उत्तर: सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 और 18002330183 है। इस नंबर पर आप शिकायत करने के साथ साथ वेब पोर्टल से जुडी अन्य जानकारी भी प्राप्त कर सकते है।

प्रश्न 5: कौनसे नागरिक एमपी समाधान पोर्टल पर अपनी शिकायतों को दर्ज करवा सकते है?

उत्तर: मध्य प्रदेश के सभी रहवासी अपनी समस्याओ के निदान के लिए एमपी समाधान पोर्टल का उपयोग कर सकते है।

प्रश्न 6: मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल लॉन्च करने के पीछे क्या उद्देश्य है?

उत्तर: मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल जनता की सुविधा के लिए बनाया गया है। इससे नागरिक सरकारी दस्तावेजों को बनवा सकते है साथ ही अन्य कार्यो की कम्प्लेन भी कर सकते है जैसे स्ट्रीट लाइट का बंद होना, सड़क पर साफ़ सफाई ना होना, बिजली की वायर सही करवाना, पेड़ो का छटाई करवाना आदि। इस वेब पोर्टल की खासियत यह है की इसमें नागरिको को बार बार कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ते है उनकी समस्या का समाधान घर बैठे तो होता ही है साथ ही साथ समाधान बहुत जल्दी हो जाता है।

प्रश्न 7: सीएम हेल्पलाइन नंबर पर किस वक्त कॉल कर सकते है?

उत्तर: सीएम हेल्पलाइन नंबर पर सबेरे 7 बजे से रात को 11 बजे तक कॉल किया जा सकता है।

प्रश्न 8: मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल उपयोग करने का क्या फायदा है?

उत्तर: आपने कई बार देखा होगा जब भी आप सरकारी कार्यालयों में अपनी शिकायत करने जाते है तो सरकारी अधिकारी आपकी शिकायतों पर ध्यान नहीं देते है और आपकी समस्याओ का निदान कभी नहीं हो पाता है।  किन्तु अब ऐसा नहीं है मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल के जरिये आप अपनी शिकायत मुख्यमंत्री तक पंहुचा सकते है। इसके लिए आप वेब पोर्टल, मोबाइल नंबर यहाँ तक की WhatsApp Number के जरिये भी शिकायत पंहुचा सकते है।

प्रश्न 9: सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज करवाने के अलावा और कौनसी सुविधा उपलब्ध है?

उत्तर: शिकायत दर्ज करवाने के अलावा आप यहाँ जननी एक्सप्रेस वाहन से जुडी और आपात कालीन सेवाएं जैसे 100, 102, 108 की भी जानकारी पा सकते है।

प्रश्न 10: मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल 2021 पर शिकायत कैसे दर्ज करें?

उत्तर: इस वेबसाइट पर ऑनलाइन शिकायत करना बेहद आसान है। इसकी पूरी जानकारी हमने आसान स्टेप्स में ऊपर आर्टिकल में बताई है।

प्रश्न 11: क्या आप इस पोर्टल पर शिकायत की स्तिथि भी जा सकते है?

उत्तर: आप इस वेब पोर्टल पर अपनी शिकायत की स्तिथि जान सकते है। इसके लिए आपके पास शिकायत पंजीकरण नंबर होना आवयशक है। वेबसाइट पर शिकायत की स्तिथि जाने ऑप्शन से आपकी कम्प्लेन का स्टेटस पता कर सकते है।

उपरोक्त लेख में हमने आपको मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल से सम्बंधित पूर्ण जानकारी विस्तृत करदी है जैसे की शिकायत का तरीका, शिकायत की स्थिति जानना, पोर्टल के लाभ आदि। यदि आप किसी भी तरह की समस्या का सामना कर रहे है तो उपरोक्त स्टेप्स को फॉलो करके शिकायत को ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है।

इसके अतिरिक्त आप हेल्पलाइन नंबर 181 पर भी कॉल कर सकते है। इस नंबर ने सरकार और आपके बीच का फासला खत्म कर दिया है, अब आपकी शिकायतों के लिए आपको पहले की तरह बहुत दिनों तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बहुत जल्दी आपकी समस्याओ का निदान आपको मिल जाएगा।

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