Rajasthan Ration Card List – राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2021

Rajasthan Ration Card

Rajasthan Ration card List को राजस्थान सरकार ने Department of Food and Civil Supplies के अधिकारिक पोर्टल पर ऑनलाइन जारी किया गया है । राज्य में जितने भी नागरिको ने खुद का राशन कार्ड बनाने के लिए अपना आवेदन भरा है तथा उन्हें लाभार्थी की सूची में अपने नाम को देखना है वे ऑनलाइन अधिकारिक पोर्टल पर जा कर अपने नाम को सरलता से लिस्ट खोल कर देख सकते हैं तथा इस सेवा का बिना कोई पैसा दिए लाभ प्राप्त कर सकते हैं । जिस तरह से देश के सारे राज्यों को डिजिटलाईज करने के लिए सारी सुविधाओं को ऑनलाइन माध्यम से लोगों के लिए उपलब्ध करवाई जा रही है ठीक वैसे ही राजस्थान राज्य को डिजिटल करने के लिए प्रयास हो रहा है। अब आप घर बैठे ही अपना Rajasthan Ration card List में अपने नाम को खोज सकते है तथा ऑनलाइन ही राशन कार्ड बनवाने के लिए अावेदन भी भर सकते है। जितने लोगो ने भी अभी तक खुद का राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन को भरा नहीं है वे जितनी जल्दी हो सके ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेदन भर सकते है। जितने लोगो का नाम राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2021 में आएगा वे घटे हुए दाम पर खाने की वस्तु को प्राप्त कर सकेगे| राज्य के सारे परिवार के लोगों को राज्य की सरकार के तरफ से राशन कार्ड दिए जाते है |

राजस्थान राशन कार्ड से जुड़ी अन्य जानकरियाँ ऐवं प्रमुखताएँ

योजना का शीर्षकराजस्थान राशन कार्ड
विभागखाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग
लाभार्थी व्यक्तिराजस्थान राज्य के व्यक्ति
राजस्थान राशन कार्ड सूचि को देखने का तारिकाऑनलाइन
आफ़िशीयल अधिकारिक वेबसाइटhttp://food.raj.nic.in/

Rajasthan Ration Card List राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2021-

राजस्थान की सरकार के द्वारा राशन कार्ड को 3 वर्गों में बाँटा गया है । राज्य मे जितने लोग गरीबी रेखा के नीचे है उन लोगो के लिए सरकार द्वारा BPL Ration Card प्रदान किया जाता है। इस के अलावा गरीबी रेखा के ऊपर आने वालो के लिए सरकार द्वारा APL Ration Card प्रदान किया जाता है। इन राशन कार्डों को सरकार द्वारा लोगो की आय क अनुसार ही जारी किया जाता है । राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2021 के माध्यम से राज्य के लोगो को सरकार के द्वारा हर एक शहर अथवा गांव में प्रदान की जाने वाली खान-पान के पदार्थ जैसे कि चावल , दाल , चीनी, गेहू , केरोसिन इत्यादि रियायती कीमतों पर मिल सकता है तथा वे अच्छे से अपने जीवन का गुजारा कर सकते है ।

Rajasthan Ration Card List

राजस्थान में राशन कार्ड गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है । राशन कार्ड को परिवार की आय और आर्थिक स्थिति के आधार पर जारी किये गए है । राज्य के अधिकांश सरकारी संस्थानों का लाभ उठाता है। योजनाओं। तदनुसार, लोग आस-पास स्थित विभिन्न राशन की दुकानों से रियायती दरों पर राशन खरीद सकते हैं। नया राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के बाद, लोग आधिकारिक वेबसाइट पर अपने आरसी आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

राजस्थान राशन कार्ड के प्रकार-

भारत सरकार द्वारा राशन कार्ड को तीन भागो में बता गया है जिसकी पूरी जानकारी हमने नीचे दी हुई है।

BPL RATION CARD – बीपीएल राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया गया है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है । बीपीएल परिवारों की वार्षिक आय 10000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।इस राशन कार्ड के ज़रिये राज्य के लोग राशन की दुकान सस्ती दरों पर 25 किलो तक का अनाज खरीद सकते है ।

APL RATION CARD – APL Ration Card राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया गया है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे है | राज्य सरकार द्वारा राज्य के इन परिवारों को एपीएल राशन प्रदान किया जाता है इन एपीएल राशन के ज़रिये राज्य के लोग राशन की दुकान से प्रतिमाह 15 किलो तक का आनाज रियायती दरों पर प्राप्त कर सकते है ।

AAY RATION CARD – AAY राशन कार्ड उन परिवारो के लिए जारी किया गया है जो बहुत ही ज़्यादा गरीब है और उनके पास कोई आय का साधन नहीं है । राशन कार्ड लोगो की आय के आधार पर जारी किये जाते है ।इस राशन कार्ड के जरिये एक परिवार प्रतिमाह राशन की दुकान से 35 किलो तक का अनाज सस्ती दरों पर खरीद सकते है

Rajasthan Ration Card List 2021 का मुख्य उद्देश्य ऐवं लक्ष्य-

इस योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य लोगो को उन के नाम को राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2021 में देखने के लिए एक ऑनलाइन सेवा प्रदान करना है । राज्य के नागरिकों को अब कही भी जाने की जरूरत नहीं है । लोग अब अपने घर में बैठे-बैठे इंटरनेट की सहायता से Department of Food and Civil Supplies की अधिकारिक वेबसाइट पर जा कर बड़ी ही आसानी से राजस्थान राशन कार्ड की लिस्ट में अपने नाम को देख सकेगे । राज्य के प्रत्येक गरीब परिवार जो कि वित्तीय रूप से असहाय है उन सब को सही दाम में खाने प्राप्त कर सके तथा लाभार्थियों का जीवनशैली में सुधार कर सके । इस Rajasthan Ration Card List 2021 में से जिन लोगो का नाम शामिल हैं उन लोगो को कम किए हुए दाम पर खाने के प्रदार्थ जैसे कि गेहू ,चावल ,केरोसिन , चीनी इत्यादि उपलब्ध करवाना है।

अभी के आंकड़ों के हिसाब से इन सभी राजस्थान राशन कार्ड होल्डर्स की राजस्थान राज्य मे संख्या कुच इस प्रकार हैं

  • अन्नपूर्णा राशन कार्ड- 8875
  • अंतोदय राशन कार्ड- 681713
  • बीपीएल राशन कार्ड -2492859
  • राज्य बीपीएल राशन कार्ड -635123
  • अन्य राशन कार्ड-17072722

कुल राजस्थान राशन कार्ड की टोटल संख्या दो करोड़ से भी अधिक है जिसमे लगभग 1 करोड़ में से 60 लाख ग्रामीण इलाक़ों से है ऐवं बाकी बचे 40 लाख शहरी इलाक़ों के ration card है।

Rajasthan Ration Card List 2021 से मिलने वाले लाभ और सुविधाएँ-

  • राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट मे जिन भी लोगों का नाम आ जाएगा  उन सभी लोगों को बेहद कम दरों में चावल,केरोसिन,गेहू ,चीनी इत्यादि उपलब्ध करवाएँ जाएँगे।
  • राजस्थान राशन कार्ड का इस्तेमाल वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिये भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं। 
  • वोटर आइडी कार्ड के अलावा ड्राइविंग लाइसेंस को भी बनवाने के लिये Rajasthan Ration Card को यूज़ किया जाता हैं।
  • राजस्थान राज्य के सभी नागरिकों के लिये राशन कार्ड एक आवश्यक ऐवं महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है।
  • लाभार्थी व्यक्ति राजस्थान स्टेट का स्थायी निवासी होना चाहिये।

Rajasthan Ration Card List के ज़रूरी दस्तावेज़ ऐवं पात्रता-

  • आवेदनकर्ता का राजस्थान स्टेट का स्थाई निवासी होना आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता का स्वयं का आधार कार्ड।
  • आवेदनकर्ता का स्वयं का पहचान पत्र।
  • आवेदनकर्ता का स्वयं का मोबाइल नंबर।
  • आवेदनकर्ता का स्वयं का पासपोर्ट साइज़ फ़ोटोग्राफ़।

Rajasthan Ration Card List के जिलेवार लिस्ट को किस तरह और कैसे देखें?

राजस्थान स्टेट के जो भी इच्छुक लाभार्थी व्यक्ति राशन कार्ड के सूची मे अपने नाम को देखना चाह रहे हैं तो वे सभी नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपना नाम लिस्ट में देख सकतें हैं।

  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के आफ़िशीयल वेबसाइट को ओपन करना होगा। आफ़िशीयल वेबसाइट को ओपन करने के पश्चात आपके कम्प्यूटर स्क्रीन के ऊपर खाद्य और नागरिक आपूर्ति का मेन होमपेज खुल कर आ जाएगा।
राजस्थान राशन कार्ड 2021
  • इस मेन होमपेज के ऊपर आवेदनकर्ता को “ration card report” का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा।
  • दिए गए राजस्थान राशन कार्ड रिपोर्ट के ऑप्शन के ऊपर आपको क्लिक कर देना होगा। दिए गए ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर देने के पश्चात फिर ओपन हुए सारे आप्शन में से” जिलेवार राशन कार्ड विवरण” के दिए गए आप्शन के ऊपर क्लिक कर देना होगा।
Rajasthan Ration Card List
  • ओपन हुए ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर देने के पश्चात आपके कम्प्यूटर स्क्रीन के ऊपर नेक्स्ट पेज ओपन होकर आ जाएगा। ओपन हुए पेज के ऊपर अपने ज़िले का चयन कर लें फिर rural ऐवं urban मे राशन कार्ड नंबर के ऊपर क्लिक कर देना होगा।
Rajasthan Ration Card List
  • फिर इसके पश्चात क्लिक कर देने के पश्चात आपके स्क्रीन के ऊपर नेक्स्ट ओपन होकर आ जाएगा। ओपन हुए पेज के ऊपर लाभार्थी व्यक्ति को खुद के ब्लॉक का चयन कर लेना होगा। फिर इसके पश्चात नया पेज ओपन होकर आ जाएगा वहाँ पे अपने पंचायत का चयन कर लें और आगे बढ़ जाएँ।
राजस्थान राशन कार्ड 2021
  • फिर नेक्स्ट पेज के ऊपर पंचायत के अंतराल आने वाले सारे गाँव का नाम ओपन होकर आ जाएगा। यहाँ पर  अपने गाँव के नाम को देखकर उसपर क्लिक करें और आगे बढ़ जाएँ। 
Rajasthan Ration Card List
  • इसके पश्चात आवेदनकर्ता को FPS Name मतलब अपने राशन के दुकान के नाम को सेलेक्ट करें।
  • इसमे राशन कार्ड नंबर, राशन कार्ड कैटेगरी ऐवं कार्ड होल्डर्स के नाम की सूचि है। आवेदनकर्ता को नाम वाले राशन कार्ड संख्या को सिलेक्ट कर लें और आगे बढ़ जाएँ।
राजस्थान राशन कार्ड 2021
  • आगे बढ़ने के पश्चात नेक्स्ट पेज में आवेदनकर्ता के नज़दीकी एरिया के सभी लाभार्थी व्यक्ति के नाम ओपन होकर आ जाएगा।
Rajasthan Ration Card List
  • यहाँ पर जिन भी लाभार्थी व्यक्ति का नाम राशन कार्ड के लिस्ट मे आया हुआ है उनका नाम और अपना नाम आप देख सकतें हैं।

राशन कार्ड के विवरण को ऑनलाइन किस तरह से और कैसे देखें?

  • राशन कार्ड के विवरण को ऑनलाइन देखने हेतु सबसे पहले आवेदनकर्ता को आफ़िशीयल आधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर लेना होगा। आफ़िशीयल वेबसाइट को ओपन करने के पश्चात आवेदनकर्ता के समक्ष वेबसाइट का मेन होमपेज ओपन होकर आ जाएगा।
Rajasthan Ration Card List
  • ओपन हुए मेन होमपेज के ऊपर दिए गए महत्वपूर्ण लिंक के अंतराल Ration Card Report के आप्शन मे “राशन कार्ड एवं राशन विवरण का विवरण देखें” के दिए गए आप्शन के ऊपर क्लिक कर देना होगा।
  • आप्शन के ऊपर क्लिक कर देने के पश्चात आवेदनकर्ता के स्क्रीन के ऊपर नेक्स्ट पेज ओपन होकर आ जाएगा। नेक्स्ट पेज के ऊपर माँगी गई सारी आवश्यक जानकारियों को जैसे की राशन कार्ड की संख्या ,  लाभार्थी व्यक्ति का नाम उसके माँ का नाम और बाप का नाम इत्यादि को ध्यान से भरना देना होगा और फिर इसके पश्चात लाभार्थी व्यक्ति को अपने ज़िले क्षेत्र का प्रकार, पंचायत ऐवं ब्लाक़ इत्यादि आवश्यक जानकारियों को  उचित जगह भर देना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको खोजे के बटन पर क्लिक करना होगा। फिर, एक समान नामों की सूची आपको दिखाई देगी, अब इसे माता और पिता के नाम से पुष्टि करें।
  • फिर इसके पश्चात राशन कार्ड के संख्या के ऊपर क्लिक कर देना होगा। क्लिक करते ही राशन कार्ड से जुड़े सम्पूर्ण विवरण आपके कम्प्यूटर स्क्रीन के ऊपर ओपन होकर आ जाएगा। यहाँ आप अपने राशन कार्ड के सारे विवरण की जांच खुद से कर सकते है।

राजस्थान राशन कार्ड का एप्लीकेशन स्टेटस किस प्रकार चेक करे?

राज्य के वे सभी इच्छुक लाभार्थी जो खुद के द्वारा किए हुए आवेदन की वर्तमान स्थिति को देखने के इच्छुक है वे नीचे बताए हुए तरीके का पालन करे।

  • लाभार्थी को सबसे पहले खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। अधिकारिक वेबसाइट को ओपन करने के पश्चात आप के समक्ष होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • उस होम पेज में आप को जरूरी लिंक वाले सेक्शन के अंदर राशन कार्ड रिपोर्ट लिखा दिखाई पड़ेगा। उस को क्लिक करने पर आप को अपने राशन कार्ड का वर्तमान एप्लीकेशन स्टेटस के अॉप्शन को क्लिक करना पड़ेगा।
  • विकल्प को क्लिक करने पर आप के समक्ष अगला पेज ओपन हो जाएगा। उस पेज में आप को खुद के राशन कार्ड का नंबर या फिर फॉर्म के नंबर को भरना पड़ेगा।
राजस्थान राशन कार्ड 2021
  • उस के बाद आप को चेक स्टेटस वाले बटन को क्लिक करना पड़ेगा। उस के बाद आप अपने एप्लीकेशन का वर्तमान स्टेटस सरलतापूर्वक देख सकते है।

Rajasthan Ration Card List में संसोधन को ऑनलाइन कैसे करे?

राज्य के जिस भी राशन कार्ड धारक को अपने राशन कार्ड में कोई भी जरूरी जानकारी जैसे कि धारक का नाम ,उस का पता , उस के परिवार के लोगों का नाम इत्यादि गलत दर्ज हो गई हो तब भी आप सरलता से उसे ठीक कर सकते है। उस के लिए आप को हम राशन कार्ड में हुई गलती के संशोधन की पूरी डीटेल में जानकारी देने जा रहे है:

  • आप को सबसे पहले लिंक पर जाना पड़ेगा। लिंक को क्लिक कर ने के पश्चात आप के कंप्यूटर स्क्रीन पर उसका संशोधन फॉर्म आ जाएगा।
Rajasthan Ration Card List
  • आप को फॉर्म डाउनलोड करना पड़ेगा। फॉर्म को डाउनलोड करने के पश्चात आप से फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी जैसे कि राशन कार्ड की संख्या, राशन कार्ड में लिखा मुखिया का नाम, उसमें लिखा मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी तथा मुखिया की फोटो, आवेदन करने वाले का हस्ताक्षर इत्यादि भरना पड़ेगा।
  • आवेदन करने वाले फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरने के पश्चात आप को अपनी सारे ज़रूरी कागजातों को आवेदन वाले फॉर्म के साथ में अटैच करना पड़ेगा ।उस के बाद में ई-मित्र या फिर अपने सबसे नजदीकी CSC सेंटर में चले जाएँ तथा राशन कार्ड में जरूरत के अनुसार संशोधन करवाना है उसे ठीक करवाएं।
  • अब आप को एक अनुक्रमांक संख्या प्रदान की जायेगी। आप उसे संभाल कर रखे तथा साथ में अपने राशन कार्ड के संशोधन की जानकारी भी लेते रहें।

पास मशीन कार्ड से राशन लेने की सम्पूर्ण प्रक्रिया

  • इस मेन होमपेज के ऊपर आपको “पास से राशन” के दिए गए आप्शन के ऊपर क्लिक कर देना होगा। आप्शन के ऊपर क्लिक कर देने के पश्चात आवेदनकर्ता के स्क्रीन के ऊपर नेक्स्ट पेज ओपन होकर आ जायेगा।
  • ओपन हुए होमपेज के ऊपर पास मशीन से राशन लेने की सम्पूर्ण प्रक्रिया की सारी आवश्यक जानकारी देखने को मिलेगी।

ट्रांसफर एप्लीकेशन आनलाइन सबमिट करने का तारिका– 

  • सबसे पहले  आवेदनकर्ता को राजस्थान राज्य सरकार  के खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के आफ़िशीयल वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करने के पश्चात आपके समक्ष वेबसाइट का मेन होमपेज ओपन होकर आ जाएगा।
Rajasthan Ration Card List
  • होमपेज के ऊपर दिए गए सबमिट ट्रांसफर एप्लीकेशन ऑनलाइन submit transfer application online लिंक के ऊपर क्लिक कर देना होगा। फिर इसके पश्चात apply online के दिए गए लिंक के ऊपर क्लिक कर दें और आगे बढ़े।
  • फिर आपके समक्ष SSO Rajasthan का लॉगिन फ़ार्म ओपन होकर आ जाएगा जिसमे यूजर नेम, पासवर्ड ऐवं कैपचा कोड को दर्ज करें और आगे बढ़े।
  • इसके पश्चात आपको दिए गए लॉगिन के बटन के ऊपर क्लिक कर देना होगा।
  • फिर इसके पश्चात आपके समक्ष ट्रांसफर एप्लीकेशन ओपन होकर आ जाएगी। ओपन हुए एप्लीकेशन मे माँगी गई सारी आवश्यक जानकारियों को ध्यान से भरें।  फिर सबमिट बटन के ऊपर क्लिक कि दें।

पीओएस ट्रांजैक्शन रिपोर्ट को देखने का तारिका

  • सबसे पहले  आवेदनकर्ता को राजस्थान राज्य सरकार  के खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के आफ़िशीयल वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करने के पश्चात आपके समक्ष वेबसाइट का मेन होमपेज ओपन होकर आ जाएगा।
  • होमपेज के ऊपर दिए गए POS Transaction Report के दिए गए लिंक के ऊपर क्लिक कर देना होगा।
  • क्लिक करने देने के पश्चात जिसमे महीने ऐवं साल का चयन कर लेना होगा।
  • फिर इसके पश्चात दिए गए सर्च बटन के ऊपर क्लिक कर देना होगा। आपके समक्ष POS Transaction Report ओपन होकर आ जाएगी।

ग्रीवेंस को दर्ज़ करने का तारिका

  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को राजस्थान राज्य सरकार के खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के आफ़िशीयल वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करने के पश्चात आपके समक्ष वेबसाइट का मेन होमपेज ओपन होकर आ जाएगा।
  • होमपेज के ऊपर दिए गए शिकायत को दर्ज़ करे के दिए गए लिंक के ऊपर क्लिक कर देना होगा।
  • फिर आपके समक्ष ग्रीवेंस का फ़ार्म खुलकर आ जाएगा।
  • आवेदनकर्ता को ओपन हुए फ़ार्म मे माँगी गई सारी आवश्यक जानकारीयों को भर देना होगा। फिर सबमिट बटन के ऊपर क्लिक कर देना होगा।
राजस्थान राशन कार्ड 2021
  •  आवेदनकर्ता इस तरह से ग्रिवेंस को दर्ज कर सकतें हैं।

शिकायत की स्थिति को देखने का तारिका

  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को राजस्थान राज्य सरकार  के खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के आफ़िशीयल वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करने के पश्चात आपके समक्ष वेबसाइट का मेन होमपेज ओपन होकर आ जाएगा।
  • होमपेज के ऊपर दिए गए “शिकायत की स्थिति देखें” के दिए गए लिंक के ऊपर क्लिक कर देना होगा।
Rajasthan Ration Card List
  • फिर आवेदनकर्ता को अपनी ग्रीवेंस की आईडी या फिर अपने मोबाइल नंबर को उचित जगह दर्ज कर देना होगा। फिर कैप्चा कोड को दिए गए बाक्स में फ़िल कर दें।
  •  फिर view बटन पे क्लिक कर दें।आपके ग्रीवेंस स्टेटस आपके कंप्यूटर स्क्रीन के ऊपर ओपन होकर आ जाएगा।

District wise wholesale price को देखने का तारिका

  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को राजस्थान राज्य सरकार  के खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के आफ़िशीयल वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करने के पश्चात आपके समक्ष वेबसाइट का मेन होमपेज ओपन होकर आ जाएगा।
  • होमपेज के ऊपर दिए गए ” District wise wholesale price” के दिए गए लिंक के ऊपर क्लिक कर देना होगा।
  • फिर आवेदनकर्ता को अपने ज़िले का चयन कर लेना होगा।
  • ज़िले का चयन कर लेने के पश्चात आपके समक्ष  संबंधित जानकरियाँ ओपन होकर आ जाएँगी।

Leave a Comment