Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana – उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana

उत्तर प्रदेश के सीएम आदित्यनाथ योगी के माध्यम से उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना को शुरू किया गया है।आवास विकास स्कीम के अंतराल वो सभी गरीब व्यक्ति जो अभी के समय मे लाचार और बेसहरा है और उनके पास उनका खुद का कोई भी मकान नही है और उन सभी लोगों को अपने जीवन व्यापन करने के लिए बड़े मुश्किल से गुज़ारा करना पड़ता हैं। वे सभी व्यक्ति जो की किसी ना किसी आर्थिक तंगी को झेल रहे है और वो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर हैं, जोकि मिडिल क्लास परिवारों से ताल्लूख रखते हैं ऐवं गरीब परिवारों में से हैं उन सभी के लिये ये uttar pradesh awas vikas yojana बेहद उपयोगी और सहायक साबित होगा। सेंट्रल गवर्नमेंट और स्टेट गवर्नमेंट दोनो मिलके आवास विकास योजना को चलाएँगी। यूपी स्टेट के कई क्षेत्रों में जैसे की लखनऊ मे अभी तक लगभग 4500 मकानों का काम शुरू भी हो गया है। और तक़रीबन 8544 घर ऐसे हैं जिनके निर्माण कार्य के लिए बोर्ड के द्वारा परमिशन का इंतजार किया जा रहा हैं। अगर कोई भी व्यक्ति इस आवास विकास का लाभ लेना चाह रहें है तो फिर उन्हें सबसे पहले इसका आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिये लाभार्थी व्यक्ति को उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना के आफ़िशीयल वेबसाइट को ओपन करना होगा। आवेदन करने वाले व्यक्ति को कही भी जाने की कोई आवश्यकता नही हैं। उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना का लाभ लेने हेतु आवेदनकर्ता अपने घर पर बैठ कर ऑनलाइन इंटरनेट की सहायता से आने मोबाइल या फ़ोन में आवेदन फार्म को भर सकतें हैं। यूपी राज्य के लोगों के हित मे उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट के द्वारा ये एक छोटी ऐवं बेहद सहायक पहल की गई है।  जिसमे हर गरीब ऐवं मिडिल क्लास के लोग awas vikas yojana के अंतराल बेहद कम कीमतो मे खुद के लिए मकान खरीद सकतें हैं। सरकार ने ये कदम इसलिए उठाया क्यूँकि आज के टाइम में महंगाई की वजह से आम ऐवं गरीब नागरिक के लिये मकान खरीदना बेहद मुश्किल हो गया हैं। केंद्र ऐवं राज्य सरकार दोनो मिलके आये दिन अपने राज्यों व देश के सभी नागरिकों के हित के लिये नये प्रयास ऐवं उन्हें हर तरह की सुविधाएँ प्रदान करवा रही हैं।

यूपी आवास विकास योजना से जुड़ी अन्य जानकरियाँ ऐवं प्रमुखताएँ-

किस स्टेट कि योजना है?उत्तर प्रदेश स्टेट
योजना का शीर्षकउत्तर प्रदेश आवास विकास योजना
किसके द्वारा आवास विकास योजना को शुरू किया गयाश्री योगी आदित्यनाथ
लाभार्थी व्यक्तिआर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लोग
योजना का उद्देश्य ऐवं लक्ष्यसभी गरीब परिवार के बेहद कम कीमतो मे खुद के लिए मकान खरीद सकतें हैं
आवास विकास में आवेदन करने कि प्रक्रियाऑनलाइन
आफ़िशीयल वेबसाइटhttps://upavp.in

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2021-

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतराल ही शुरू की गई है। अगर कोई आदमी माकन या फिर फ्लैट खरीदता है तो उस व्यक्ति को पीएम आवास योजना के अंतराल 2.5 लाख रुपए तक की छूट सरकार द्वारा मोहैया करवाई जाएगी। वे सभी लोग जो निचले क्लास ऐवं आर्थिक रूप से बेहद कमज़ोर हैं उन सभी व्यक्तियों को सबसे पहले आवास विकास स्कीम का लाभ प्रदान करवाया जाएगा। जिसकी सहायता से वे सभी सस्ते दरो पे अपने लिए घर को खरीद सकतें हैं।

उत्तर प्रदेश आवास विकास स्कीम का लक्ष्य ऐवं उद्देश्य-

आवास विकास योजना का उद्देश्य यह है हर एक गरीब ऐवं मध्यम वर्ग के लोगों को उनका खुद का मकान दिलाना। जैसा कि हम सब जानते है की हमारे देश में विकास धीरे धीरे किया जा हैं और अब सब कामों को डिजिटल इंटर्नेट के माध्यम से पूरा करवाया जा रहा है। जिसके वजह से महंगाई दर में बढ़ोतरी होने लगी है। इस वजह से अब आम नागरिक के लिये मकान खरीदना कोई आसान या आम बात नही रह गई हैं,पहले के मुक़ाबले अब माकन के दाम में बहुत बढ़ोतरी हुई है और आए दिन फ़्लैट्स और ज़मीन महँगे होते जा रहे हैं।महँगे होने के कारण गरीब व्यक्ति और मध्यम वर्ग के लोगों के लिये बेहद कठिन हैं। इन सब चीजो ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट ने सभी आर्थिक रूप से कमज़ोर ऐवं गरीब व्यक्तीयों और मध्यम वर्ग के लोगो के लिये इस यूपी आवास विकास स्कीम को चालु किया गया है, जिसके सहायता से इन सभी लोगों को भी रहने के लिये घर मिल जाएगा।

Uttar Pradesh Awas Vikas Scheme से जुड़े हुए लाभ और विशेषताएं-

  • तक़रीबन 8544 मकानो के निर्माण कार्य के लिए स्वीकृति दी जायेगी।
  • पीएम आवास योजना के अंतराल ही उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना के कार्यों को सफल किया जाएगा।Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana के सहायता से सभी गरीब वर्ग के लोग जोकि आर्थिक रूप से कमज़ोर है, और आम मध्यम वर्ग इंसान जो कि महंगाई की वजह से अपना मकान नही ख़रीद पा rhe है उन सभी को अब बेहद सस्ते दाम मे मकान दिलवाया जाएगा। 
  • मात्र 13.60 लाख रुपए मे लोगो को कुल 400 फिट के फ़्लैट्स प्रदान करवाए जायेंगे।
  • आवास विकास योजना को केंद्र ऐवं राज्य सरकार दोनो मिलकर इसके कार्य को संभालेंगी।
  • 150 फ़्लैट्स “पहले आओ और पहले पाओ” के रूप में दीये जाएँगे।
  • आवास विकास स्कीम के अंदर किसी भी तरह का कोई लॉटरी सिस्टम नही है।
  • जहां फ्लैट ऐवं मकान दिये जाएँगे वहाँ पर बेसिक सुविधाएं भी दी जाएँगी जैसे: कम्युनिटी सर्विस, हॉस्पिटल्स, पार्क,एजुकेशनल इंस्टीटूशन इत्यादि इन सभी सुविधाओं को फ़्लैट्स ऐवं मकान के पास उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • अभी के दौरान तक लखनऊ राज्य मे कुल 4500 घर बनाने का निर्माण किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश आवास विकास स्कीम की पात्रता-

  • आवेदनकर्ता उत्तर प्रदेश स्टेट का मूल नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की न्यूनतम उम्र 18 साल या फिर उससे ज़्यादा होनी चाहिए उससे कम नही।
  • आवेदनकर्ता के पास पहले से अपना कोई मकान नहीं होना चाहिए।
  • आवास विकास स्कीम का लाभ एक व्यक्ति सिर्फ़ एक ही बार ले सकता हैं।
  • आवेदनकर्ता के पास उसका इनकम सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता की सालाना इनकम तीन लाख से अधिक नही होनी चाहिए।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना आनलाइन आवेदन-

यूपी स्टेट के जो भी इच्छुक व्यक्ति Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana के अंतराल रहने के लिये आश्रय को पाना चाह रहे हैं और उसके लिए आवेदन पत्र को भरना चाह rhe है उन सभी व्यक्तियों को अभी थोड़ा सा इंतज़ार करना पड़ेगा। क्योंकि अभी आवास विकास योजना के अंतराल आनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू नही किया गया हैं। इस स्कीम से जुड़ी हुई अधिक जानकारी पाने लिए आवेदनकर्ता को UP Housing & Development Board की आफ़िशीयल वेबसाइट को ओपन करके जानकारी ले सकतें है।

Leave a Comment